सफेद मूसली के लाभ Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



(क) पत्थर से घिसाई - प्राय: परम्परागत रुप से जंगलों से एकत्रित की जाने वाली मूसली का छिलका उतारने हेतु मूसली को पत्थर से घिसा जाता है जिससे उसका छिलका उतर जाता है। परन्तु यह विधि ज्यादा उपयुक्त नहीं है, क्योंकि

नहीं जानते होंगे खाली पेट बेल का शरबत पीने के ये बेजोड़ लाभ...

सफेद मूसली शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है जिससे सर्दी-जुकाम समेत कई तरह की संक्रामक बीमारियों से आपका बचाव होता है। अगर आप बार बार सर्दी-जुकाम या फ्लू के शिकार हो रहे हैं तो ऐसे में इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए सफेद मूसली का सेवन करें और स्वस्थ रहें।

इम्युनिटी को बढ़ाकर रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से शरीर को बिमारियों से लड़ने की ताकत आती है। यह संक्रामक बीमारियों में सर्दी-जुकाम में भी खायी जाती है। इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए इसका सेवन करे।

इसमें साधारण शर्करा की उच्च मात्रा जिनमें मुख्य है सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होते है।

सफेद मूसली का इस्तेमाल यौन संबंधी विकारों के लिए भी किया जाता है। इसका सेवन करने से शीघ्रपतन, अल्पशुक्राणुता आदि समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही यह वीर्य उत्पादन की मात्रा और गुणवत्ता को भी बेहतर करने में मदद करती है। इस वजह से इसे नपुंसकता का भी अच्छा इलाज माना जाता है। बता दें कि गर्भधारण के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले और अधिक मात्रा में शुक्राणु का होना बेहद ही जरूरी है। यदि शुक्राणु कम मात्रा में होते हैं तो गर्भधारण करने में समस्या आ सकती है। सफेद मूसली पुरुषों में इस समस्या को दूर करती है। साथ ही ये पुरुषों में शुक्राणु की मात्रा को भी बढ़ाती है। यह शरीर के हार्मोन को संतुलित रखने में भी मदद करती है।

चाय पीने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना बीमार होने से आपको कोई नहीं बचा सकता

अश्वगंधा पाउडर और सुरक्षित मुसली का उपयोग आयुर्वेद में वाजीकरण के लिए किया जाता हैंं। अश्वगंधा और सफ़ेद मुसली दोनों को स्तंभन दोष से लड़ने के लिए अत्यधिक प्रभावी और उत्तरदायी माना जाता हैं।

कमजोर पाचन तंत्र - यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इसका कम सेवन करे क्योंकि इसे पचने में समय लगता है। आपको इसके फायदे और नुकसान दोनों ही पता चल गए है तो आप अपनी उम्र और रोग के अनुसार इसका सेवन कर सकते है। लेकिन इसके सेवन के दौरान किसी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

उम्र बढने के साथ यौन कमजोरी हो सकती है जिसे मूसली के सेवन से ठीक किया जा सकता है। इसे खाने से शरीर के सभी हिस्सों में रक्त प्रवाह ठीक से होता है। यह आवश्यक एमिनो एसिड पूरक है जो थकान सहनशक्ति और कम शक्ति का इलाज करती है। मुस्ली के कंद की जड़ों या ट्यूबर जड़ें प्राचीन काल से ही सभी प्रकार की कमजोरी और नर नपुंसकता के इलाज के लिए टॉनिक बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं।

इस पृष्ठ में केंद्रीय सरकार की उस योजना का उल्लेख ...

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

सफ़ेद मुसली खाने का तरीका और इसके फायदे आपने जाने। फिर भी इसका सेवन करने के पहले डॉक्टर से जरूर read more सलाह लें और किसी तरह की परेशानी आने पर डॉक्टर को बताएं।

यह लिंग ऊतक को ताकत प्रदान करता है, कठोरता में सुधार करता है, और लंबे समय तक उत्सर्जन को बनाए रखने में मदद करता है। यह मुख्य रूप से ताकत प्रदान करता है, टेस्टो पर कार्य करता है, हार्मोन प्रोफ़ाइल में सुधार करता है, और शुक्राणुजनन को प्रेरित करता है।

Report this wiki page